सोमवार, 29 मार्च 2021

पानी पियो छानकर, गुरु बनाओ जानकर...💐

युवावस्था में प्रवेश के दरमियान साधु संतों की वाणी बहुत भाती थी। कहीं कोई चर्चा होती, विचार मंथन होता वहां कान लगाए बैठ जाता जब तक चर्चा समाप्त नहीं होती। थोड़ी समझ के उपरांत मुझे ऐसा लगने लगा कि शुरुआत में साधक लोग साहब की चर्चा तो करते हैं लेकिन उनकी चर्चा में किसी दूसरे मठ, आश्रम, मत की बुराई की अधिकता होती है। मुझे लगता कि लोग गलत हैं, साहब को ठीक से समझ नहीं पा रहे हैं, वो भ्रमित हैं। उनके सत्संग में क्रांतिकारी विचारों की कमी नजर आती।

कुछ समय बाद जो साधक हैं वो या तो गुरु बन जाते हैं अथवा किसी आश्रम, मठ आदि खोलकर बैठ जाते हैं, चेला बनाकर उनसे अपनी सेवा करवाने लगते हैं। फिर शुरू होता है दौलत, पद प्रतिष्ठा पाने की अंतहीन दौर, जहां जाकर वो साधक पथभ्रष्ट हो जाता है। मुझे समझ में ये बात नहीं आती थी कि साधक का सफर गुरूवाई करने में, चेला बनाने, मान सम्मान, पद प्रतिष्ठा अर्जित करने और मठ मंदिर बनाने तक में क्यों समाप्त हो जाती है। साधक की साधना क्यों दिग्भ्रमित और पथभ्रष्ट हो जाती है।

आज भी मेरी धारणा बदली नहीं है। माना धन अर्जन में बुराई नहीं है, मठ आश्रम बनाने में और चेला जोड़ने में भी बुराई नहीं है, लेकिन जिस लक्ष्य को लेकर साधक निकला था वो लक्ष्य कहीं थोड़ी दूर जाकर कहीं खो जाता है। जबकि साधक का लक्ष्य तो समेटना नहीं बाँटना है, साधक का लक्ष्य तो साहब की अनुभूति पाना है, उनसे एकाकार करना है, तथा उनके सहारे सहारे आत्म कल्याण की प्राप्ति करना है।

आध्यात्मिक व्यवस्था अब हर स्तर पर बदलाव चाहती है। बदलाव के इस दौर में गुरु-शिष्य के रिश्ते, उनकी मर्यादा, संतों की छवि और प्राचीन परंपरा को पुनर्स्थापित करना होगा, पुनर्निरुपित करना होगा। लेकिन बहुत विचार के बाद मन यही कहता है अब ये हो नहीं पाएगा। इसलिए मुझे लगता है कि साहब और वंश गुरुओं के अलावा किसी और को देखने सुनने, गुरु बनाने की कोई आवश्यकता नहीं है।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

साधना काल 💕

सन 2007 की बात है, नवरात्रि चल रही थी। मैने किसी से सुना था की नवरात्रि में साधक की मनोकामनाएं पूर्ण होती है, साधनाएं सफल होती है। मैने सोचा...