गुरुवार, 13 जनवरी 2022

मेरी आध्यात्मिक यात्रा...💐

मैं परिस्थितियों का मारा हूँ। दुखों से बचने के सारे उपाय करता हूँ। मैंने गले में कंठी धारण कर रखी है, लेकिन मेरे परिजन मुझे लाल कपड़े में लपेटे हुए ताबीज भी पहना रखे हैं। एक तांत्रिक ने नहाने के बाद केले के पौधे की पूजा करने को कहा है, तो दूसरे ज्योतिषी ने मूंगा रत्न चांदी की अँगूठी में पहनने को भी कहा है।

मेरा छोटा भाई ओशो का परम भक्त है,  जिससे खूब आध्यात्मिक चर्चा होती है, बहस होती है। वो निर्गुण उपासक है तो मैं सगुन उपासक। वो सुबह चार बजे ओशो का ध्यान धरता है, तो मैं रोज सबके सोने के बाद रात एक-दो बजे साहब को याद करता हूँ।

जितनी बार दामाखेड़ा नहीं गया उतनी बार तो ब्रम्हकुमारी ध्यान केंद्र गया, गायत्री मंदिर गया, हवन में शामिल हुआ, ओशो को सुनने और पढ़ने गया। गीता के अनेकों पन्ने पलटे, बुद्ध और महावीर को पढ़ा और सुना। प्रश्नों के उत्तर जानने, दुखों से बचने के लिए हर किसी का दरवाजा खटखटाया।

मेरी आध्यात्मिक यात्रा पूरी खिचड़ी है यार।

💐💐💐


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

साधना काल 💕

सन 2007 की बात है, नवरात्रि चल रही थी। मैने किसी से सुना था की नवरात्रि में साधक की मनोकामनाएं पूर्ण होती है, साधनाएं सफल होती है। मैने सोचा...