बुधवार, 2 दिसंबर 2020

हृदय के अनकहे भाव...💐

हृदय में थोड़े भाव हैं और नयनों में आंसू। हृदय के भाव चाहकर किसी से नहीं कह पाता क्योंकि उन भावों को कहने के लिए शब्द नहीं मिलते, और रो इसलिए नहीं पाता क्योंकि आँसुओ को बहने के लिए कोई कंधा नहीं मिलता। मेरे भाव और आंसू अंदर ही अंदर हृदय और नयनों में धधकते रहते हैं, अकेले होने पर फुट पड़ते हैं, सिसक पड़ता हूँ।

जिस रास्ते मैं निकल पड़ा हूँ, कहते हैं उस पथ का कोई भौतिक साथी या हमसफर नहीं है। एक-एककर लोग पीछे छूटते जाते हैं, सिर्फ एक साहब ही हैं जो साथ होते हैं, जिनकी मौजूदगी का आभास नितप्रति होते रहता है। साहब का साथ निश्चय ही आनंदित कर देने वाला, हतप्रभ कर देने वाला होता है। उनकी दिव्य और मधुर ध्वनि तले जिंदगी अनजान डगर पर निकल पड़ी है। साहब के साथ चलना, उन्हें निभाना बहुत कठिन है, बहुत कठिन। वो मिलकर भी कभी नहीं मिले।

सफर आनंददायक होने के बावजूद राह में बेपनाह दर्द है, न बुझने वाली प्यास है, अजीब सी पीड़ा है। ये दर्द, ये प्यास, ये पीड़ा बड़ी मीठी भी है। उनसे मिलने की यही तड़प इस सफर को जिंदा रखती है, उन तक पहुंचने की चरम इक्छा इस सफर को जिंदा रखती है। काश ये तलाश जारी रहे, ये खोज जारी रहे, ये सफर जारी रहे, इसका कोई अंत न हो। उनसे मिलने की तड़प और प्यास में ही ये शरीर प्राण त्याग दे।

💐💐💐


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

साधना काल 💕

सन 2007 की बात है, नवरात्रि चल रही थी। मैने किसी से सुना था की नवरात्रि में साधक की मनोकामनाएं पूर्ण होती है, साधनाएं सफल होती है। मैने सोचा...